Rani ChatterjeeBiography


रानी चटर्जी एक भारतीय भाेजपुरी फिल्म अभिनेत्री है । इन्हें इनके भाेजपुरी फिल्माें मे किए गए कि किरदाराें की वजह ले जाना जाता है । यें मुख्यता भाेजपुरी फिल्में मे काम भी करती है । इनका प्रमुख फिल्माें मे रानी नम्बर वन, देवरा बडा सतावेला , ससुरा बडा पैसे वाला ।

जन्म- 3 अक्टूबर 1986 (महाराष्ट्र- मुम्बई )

राष्ट्रीयता- भारतीय 

व्यवसाय- भाेजपुरी अभिनेत्री , डांसर 

कार्यकाल -2003 से वर्तमान

वेतन- 5-8 लाख प्रति फिल्म 

प्रारंभिक जीवन

चटर्जी का जन्म 3 नवंबर 1989 को एक मुस्लिम परिवार में साहिबा शेख के रूप में हुआ था।वह मुंबई में जन्मी और पली-बढ़ी। चटर्जी ने अपनी स्कूली शिक्षा तुंगेश्वर एकेडमी हाई स्कूल, वसई से की। खैर, रानी जो अपने दस्तावेजों पर मूल रूप से साहिबा शेख है, इसके पीछे एक दिलचस्प कारण साझा करती है। रानी ने हाल ही में मीडिया के एक वर्ग से बात करते हुए कहा, “2004 में मैं एक भोजपुरी फिल्म की शूटिंग कर रही थी, जिसका नाम ससुरा बड़ा प्यासावाला था और एक दिन हम एक मंदिर में एक सीक्वेंस की शूटिंग कर रहे थे, जहाँ मुझे फर्श पर अपना सिर पीटना था। और शूटिंग के दौरान। कुछ मीडिया में लोग मेरा इंटरव्यू लेने आए थे, वहां भी काफी भीड़ थी, शूटिंग भी देख रहे थे। तो मेरे निर्देशक ने सोचा कि मेरे मूल नाम का खुलासा करने से एक दृश्य बन सकता है क्योंकि मैं एक मुस्लिम हूं। इसलिए जब कोई व्यक्ति मेरा नाम पूछता है। रानी ने कहा और जब उन्होंने मेरे उपनाम के बारे में पूछा तो उन्होंने कुछ भी नहीं कहा और चटर्जी ने कहा कि रानी मुखर्जी उस समय बहुत प्रसिद्ध थीं। और वह इस नाम से भी प्रसिद्ध हुईं।

रानी यह भी जोड़ती है, “मेरा परिवार उस नाम को मेरी पहचान के रूप में रखने के लिए मुझ पर निश्चित रूप से गुस्सा था, लेकिन उसने उन्हें आश्वस्त किया क्योंकि वह वास्तव में उस नाम को भाग्यशाली मानती थी। मनाेज तिवारी फिल्म में मेरे साथ थे और यह बॉक्स ऑफिस पर बहुत बड़ी हिट बन गई।” वास्तव में, कई रिकॉर्ड बनाए। जिसके कारण मुझे बहुत काम दिया गया और मैं भाेजपुरी सिनेमा  में सबसे ज्यादा कमाई करने वाली अभिनेत्री बन गई। “

अभिनय-

2003 में भोजपुरी पारिवारिक नाटक फिल्म ससुरा बडा पइसा वाला में मनाेज तिवारी  के साथ अभिनय कर पहली बार फिल्मों में कदम रखा था। ये फिल्म काफी सफल रही और कई सारे पुरस्कार जीतने में भी कामयाब रही। इन्हें नागिन  के लिये 2013 में हुए 6वें भोजपुरी पुरस्कार समारोह में साल की सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का पुरस्कार मिला था।अपनी पहली फिल्म करने के बाद इन्होंने कई अन्य फिल्मों में भी काम किया था, हालांकि कोई भी उतनी अधिक सफल नहीं हो पायी। इन फिल्मों में बंधन टूटे ना   (2005),दामाद जी (2006), सीता (2007) ,ताेहरा ऩईखे कवनाे जाेड तू वाजाेड बाडू हाे (2009), देवरा बडा सतावेला (2010), दिलजले (2011) , छैलै बाबू (2011), फूल बनल अंगार (2011), गंगा यमुना सरस्वती (2012), धडकेला ताेहरे नाम करेजवा (2012) है । 2013 में इनकी फिल्म नागिन आई , जिसके लिए इन्हें पुरस्कार भी मिल चुका है। इसके बाद रानी नं.  786 (2013) में इन्होंने काम किया। 2013 में केवल दो फिल्मों में काम करने के बाद 2014 में इन्होंने कई सारे फिल्मों में काम किया।

जिसमें इंस्पेक्टर चाँदनी, रानी चली ससुराल, रावड़ी रानी, शेरनी, प्रेम दीवानी, चाँदनी, एक लैला तीन छैला, दरिया दिल और भगजोगनी था, इसके बाद 2015 में इन्होंने दिल दीवान माने ना, छोटकी दुल्हिन, दिल और दीवार, माई का कर्ज़, दुलारा, जानम, पायल, दुर्गा, रानी बनल ज्वाला थी। इसके बाद 2016 में कर्ज़, शिव रक्षक, वकालत, घरवाली बाहरवाली, मैं रानी हिम्मत वाली, जोड़ी न॰ 1, परशासन, रियल इंडियन मदर, देवरा इशकबाज़, लव और राजनीति 2 शामिल है। 2017 में इनकी दो ही फिल्म प्रदर्शित हुई, जिसमें रंगबाज और इच्छाधारी है। रानी ने एक पंजाबी फिल्म आसरा में अभिनय किया है।

2020 में MX Player की वेबसीरीज मस्तराम  में रानी चटर्जी हॉट अंदाज में नजर आई थीं। बाद में उन्होंने कूकू ऐप वेबसीरीज रानी का राजा में अभिनय किया।



Source link

Leave a Comment